Pallavi Thakur
356 pts
Creative
Premium

अपने मन के भावों को काग़ज़ पर उकेर कर संजो लीजिए!

नमस्कार! मैं आकाशवाणी की युवा कलाकार हूँ। लेखन एवं हिंदी भाषा में मेरा अत्यधिक रुझान है। इस रुचि को एक ब्लॉगर के रूप में साकार करने के की कोशिश है।

सफलता के लिए सुबह की पांच अच्छी आदतें.jpg

क्या आपने गौर किया है कि जिस दिन आप बहुत सुबह उठ जाते हैं, उस दिन आप तरोताजा और अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं?

साथ ही सुबह के वातावरण में घूमने से एक अजीब सी ख़ुशी का एहसास होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सुबह का समय बहुत अद्भुत होता है। यदि आप जल्दी उठते हैं, तो अन्य दिनों के मुकाबले आपके पास दिन के कुछ घंटे और बढ़ जाते हैं, जिसे आप सफलता पाने के लिए निवेश कर सकते हैं।

जी हां दोस्तों ऐसा बहुत कुछ है जो सुबह के समय करने से आप लाभान्वित हो सकते हैं। इसी कड़ी में हम आपके लिए लेकर आए हैं सुबह की वह पांच आदतें जो सफलता पाने में आपकी मदद कर सकते हैं :

✴ सुबह जल्दी उठें

रात को जल्दी सोने एवं सुबह जल्दी उठने की आदत आपकी जीवन में बड़े बदलाव ला सकते हैं। अतः प्रातः काल जल्दी बिस्तर छोड़ दें। दोस्तों, सुबह उठना उन सर्वश्रेष्ठ आदतों में से एक है जो आपको अधिक उत्पादक एवं अधिक सफल बनाती है। दुनिया के जितने भी सफलतम व्यक्ति हैं, उन सभी की आदतों में सुबह जल्दी उठने की आदत शुमार है। इस पर कई किताबें भी लिखी जा चुकी है। सुबह का समय बहुत बहुमूल्य होता है, जिसे आप कई उत्पादक कार्यों में लगा कर लाभान्वित हो सकते हैं।

✴ व्यायाम

सफल होने के लिए आवश्यक है कड़ी मेहनत करना, और कड़ी मेहनत के लिए शरीर का स्वस्थ रहना अत्यंत आवश्यक है। जीवन में व्यायाम के महत्व पर बात की जाए, तो घंटों कम पड़ जाएंगे। व्यायाम द्वारा आप अपनी उत्पादकता की पराकाष्ठा तक पहुंच सकते हैं। इससे न सिर्फ शरीर रोग मुक्त होता है, बल्कि मस्तिष्क भी तनाव रहित होता है। साथ ही, शरीर में रक्त के बेहतर संचार एवं पर्याप्त ऑक्सीजन के पहुंचने से शरीर में सकारात्मकता और ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा, व्यायाम एवं प्राणायाम के निरंतर अभ्यास से एकाग्रता बढ़ती है, दिमाग तेज होता है, शरीर में स्वस्थ विचारों का संचार होता है। स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ विचारों का निवास स्थान है।

✴ पूरी दिनचर्या तय करें

सुबह का समय पूरे दिन की योजना बनाने के लिए एक सुनहरा अवसर है। तय करें कि आज आपको क्या-क्या करना है। इस तरह आज के लक्ष्यों की सूची बनाएं और सबके लिए समय निर्धारित करें। फिर दूसरे दिन भी इसी प्रक्रिया का पालन करें। सुनियोजित एवं व्यवस्थित ढंग से दिन बिताने से आप सफलता के लिए अपने प्रयासों को सही दिशा दे पाएंगे।

✴ आभार प्रकट करें

चाहे कल का दिन जैसा भी बीता हो, आज की शुरुआत सकारात्मकता से कीजिए। अपने मन को सुंदर विचारों से भर लीजिए, ताकि पूरे दिन आप आशावादी बने रहें। खुद को सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण करने के लिए आभार प्रकट करने की आदत को सुबह की आदतों में शामिल करें। अपने जीवन की सुखद घटनाओं का स्मरण करें, वह लोग जिन्होंने मुश्किल समय में आपकी मदद की हो, उनका धन्यवाद करें । ईश्वर, प्रकृति, एवं अपने आसपास की चीजों का धन्यवाद करें, जिन्होंने आपकी जिंदगी को इतना सुंदर बनाया है। नित प्रतिदिन शुक्रगुजार रहने की आदत तनाव अनिद्रा चिंता से उबरने में भी बहुत मददगार है।

✴ पढ़ें

सुबह का वातावरण शांत एवं स्वस्थ होता है। यह समय खुद को एकाग्र चित्त करने के लिए सर्वोत्तम है। बिना किसी शोर-शराबे में, एकांत में बैठकर पढ़ने से आपको पड़ी हुई चीजें ज्यादा समय तक याद रहती हैं। इसीलिए छात्रों को सुबह - सुबह जल्दी उठकर पढ़ने की हिदायत दी जाती है क्योंकि सुबह के समय एकाग्रता अच्छी रहती है। सुबह उठकर नित्य क्रिया से निवृत्त होने एवं व्यायाम करने के पश्चात कुछ समय पढ़ें।

Posts

Opinions

No record found.

My Topic

My Group

0 comment

No Comments Yet